Home Health अच्छे स्वास्थ्य का मतलब क्या है? स्वास्थ्य क्या है?

अच्छे स्वास्थ्य का मतलब क्या है? स्वास्थ्य क्या है?

0

अच्छे स्वास्थ्य का मतलब क्या है?

अच्छे स्वास्थ्य का मतलब क्या है?

स्वास्थ्य क्या है?

शब्द “स्वास्थ्य” पूर्ण भावनात्मक और शारीरिक कल्याण की स्थिति को संदर्भित करता है। हेल्थकेयर स्वास्थ्य के इस इष्टतम स्थिति को बनाए रखने में लोगों की सहायता करने के लिए मौजूद है।

2015 में, संयुक्त राज्य अमेरिका (यू.एस.) की जनसंख्या ने स्वास्थ्य देखभाल लागत पर अनुमानित $ 3.2 खरब खर्च किया था।

हालांकि, इस व्यय के बावजूद, यू.एस. नेशनल रिसर्च काउंसिल द्वारा 2013 में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि अमेरिकी कम आयु में मर जाते हैं और अन्य विकसित देशों के लोगों की तुलना में अधिक बीमारी और चोट का अनुभव करते हैं।

तनाव को संभालने और दीर्घ और सक्रिय जीवन जीने के लिए अच्छा स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य पर तेजी से तथ्यों
यहां स्वास्थ्य के बारे में कुछ प्रमुख बिंदु हैं अधिक विवरण मुख्य लेख में है

स्वास्थ्य को शारीरिक, मानसिक और सामाजिक भलाई के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, और एक पूर्ण जीवन जीने के लिए संसाधन के रूप में।

यह न केवल बीमारी की अनुपस्थिति को दर्शाता है, लेकिन बीमारी और अन्य समस्याओं से उबरने और उछालने की क्षमता है।
अच्छे स्वास्थ्य के लिए कारक जेनेटिक्स, पर्यावरण, रिश्ते, और शिक्षा शामिल हैं।
एक स्वस्थ आहार, व्यायाम, बीमारियों के लिए स्क्रीनिंग और रणनीतियों का मुकाबला सभी व्यक्ति के स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं

स्वास्थ्य क्या है?

1 9 48 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक वाक्यांश के साथ स्वास्थ्य को परिभाषित किया जो आज भी प्रयोग किया जाता है।

“स्वास्थ्य पूरी शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति है, न कि केवल बीमारी या दुर्बलता की अनुपस्थिति।” डब्ल्यूएचओ, 1 9 48

1 9 86 में, डब्ल्यूएचओ ने आगे स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य है:

“रोजमर्रा की ज़िंदगी के लिए संसाधन, जीने का उद्देश्य नहीं। स्वास्थ्य एक सकारात्मक अवधारणा है जो सामाजिक और व्यक्तिगत संसाधनों पर बल देता है, साथ ही साथ शारीरिक क्षमता भी है।”

इसका अर्थ यह है कि व्यापक समाज में किसी व्यक्ति के कार्य का समर्थन करने के लिए स्वास्थ्य एक संसाधन है। एक स्वस्थ जीवन शैली एक पूर्ण जीवन का नेतृत्व करने का साधन प्रदान करता है।

हाल ही में, शोधकर्ताओं ने स्वास्थ्य को नई धमकियों और दुर्बलताओं के अनुकूल करने के लिए शरीर की क्षमता के रूप में परिभाषित किया है। वे इस विचार पर आधारित हैं कि आधुनिक विज्ञान ने रोगों के बारे में मानव जागरूकता में नाटकीय रूप से वृद्धि की है और पिछले कुछ दशकों में वे कैसे काम करते हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य
एक व्यक्ति जो शारीरिक स्वास्थ्य का अनुभव करते हैं, शारीरिक कार्यों, उच्च प्रदर्शन पर काम कर रहे हैं, न केवल रोग की कमी के कारण, बल्कि नियमित व्यायाम, संतुलित पोषण और पर्याप्त आराम भी। संतुलन बनाए रखने के लिए, जब आवश्यक हो हम उपचार प्राप्त करते हैं

शारीरिक कल्याण में बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का पीछा करना शामिल है। शारीरिक फिटनेस को बनाए रखना, उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की श्वास और हृदय समारोह, मांसपेशियों की ताकत, लचीलापन और शरीर संरचना की धीरज को सुरक्षित और विकसित कर सकती है।

शारीरिक स्वास्थ्य और भलाई भी चोट या स्वास्थ्य के मुद्दे के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। उदाहरणों में कार्यस्थल में खतरों को कम करना, सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना, या तम्बाकू, शराब या अवैध ड्रग्स के उपयोग से बचने में शामिल हैं।

मानसिक स्वास्थ्य
मानसिक स्वास्थ्य एक व्यक्ति की भावनात्मक, सामाजिक, और मनोवैज्ञानिक कल्याण को दर्शाता है। मानसिक स्वास्थ्य एक पूर्ण, सक्रिय जीवन शैली के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के रूप में महत्वपूर्ण है

शारीरिक स्वास्थ्य की तुलना में मानसिक स्वास्थ्य को परिभाषित करना कठिन है, क्योंकि कई मामलों में, निदान उनके अनुभव के व्यक्ति की धारणा पर निर्भर करता है। हालांकि परीक्षण में सुधार के साथ, कुछ प्रकार की मानसिक बीमारी के कुछ लक्षण अब सीटी स्कैन और आनुवंशिक परीक्षण में “दृश्यमान” होते जा रहे हैं।

मानसिक स्वास्थ्य न केवल अवसाद, चिंता, या किसी अन्य विकार की अनुपस्थिति है।

यह भी करने की क्षमता पर निर्भर करता है:

जीवन का आनंद लें
कठिन अनुभवों के बाद वापस उछाल
संतुलन हासिल करना
प्रतिकूल परिस्थितियों के अनुकूल है
सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करें
अपनी क्षमता हासिल करना

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जुड़े हुए हैं अगर पुरानी बीमारी अपने नियमित कार्यों को पूरा करने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता को प्रभावित करती है, तो यह उदासी और तनाव पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए, पैसे की समस्याओं के कारण।

अवसाद या आहार विकार जैसे मानसिक बीमारी शरीर के वजन और कार्य को प्रभावित कर सकती है।

इसके विभिन्न प्रकारों के बजाय, “स्वास्थ्य” के रूप में संपूर्ण रूप से जाना महत्वपूर्ण है।