Home Education

सदक़ा ए फित्र ईद से पहले आदा करो|ईद मुबारक|Before eid in hindi.

316
0

सदक़ा ए फित्र ईद से पहले आदा करो.

इमाम अली रज़ि अल्लाहु ताअला अन्हु ने फ़रमाया ईद की चांद देखने के बाद और ईद की नमाज़ पढ़ने से पहले फितरा अदा किया करो.
(Before eid)

वरना रमज़ान के रोज़े और रमजान में की जाने वाली नेकिंयां अल्लाह तक नहीं पहुंचेगी.

एक शख्स ने कहा या अली ऐसा क्यों? तो इमाम अली ने फ़रमाया अल्लाह अपने हकिर बंदों से प्यार करता है. और वह यह चाहता है कि इंसान , इंसान की मदद करते रहे.

औरत ईद के दिन इस ज़मीन पर कोई भूखा ना रहे कोई परेशान ना रहे,कोई भीख ना मांगे कोई मुफलिश न रहे .सदक़ा ए फित्र ईद से पहले आदा करो|ईद मुबारक|Before eid in hindi.

ऐसा ना हो के इन्सान अपनी अपनी खुशी में खुश रहने लगे.और उसके पड़ोस में शहर में साथ रहने वाले इंसान ईद के दिन भी अच्छा खाना खाने से महरूम रहे.

जब कोई इंसान सच्चे दिल से ईद की नमाज़ अदा करने से पहले फितरा अदा करता है,तो गरीब और मुफलिस इंसान के दिल से दुआ निकलती है.

और वह दूआ रमज़ान के दिनों में अगर किसी इंसान के रोज़ो में कोई कमी बेसी हो तो उसको माफ़ करवा देती है.क्योंकि फिरता रोज़ो की ज़कात है.

तो उस शख्स ने कहा या अली फितरा कैसे दें और कितना दें? इमाम अली ने फ़रमाया तुम्हारे घर में जितने भी फर्द और औरत और बच्चे बूढ़े जवान चाहे वह 1 दिन का छोटा बच्चा ही क्यों ना हो.

हर एक फर्द का सदक़ा ए फित्र दो उसने कहा या अली तादाद तो इमाम ने फ़रमाया एक साअ अनार खजूर पनीर या किशमिश दो. और एक साअ आज के दिनों में तकरीबन 2.5 से 3 किलो होता है.

यह लेख अच्छा लगा हो तो लाइक शेयर कमेंट जरुर करें.

Read more:अखलाक़ अच्छा हो तो गैर भी अपने हो जाते हैं|क़ब्र| Akhalak is the best in hindi.

Read this: Eid mubMuba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here