Home Relationships

About relationship | dosti kaise nibhaye – कैसे रिश्ते टूट जाते हैं।

0
relationship | dosti kaise nibhaye – कैसे रिश्ते टूट जाते हैं।
Relationship रिश्ते या दोस्ती करने वाले एक दूसरे से अलग क्यों हो जाते हैं? दोस्तों इस लेख में आप अहम बातें जानेंगे, तो चलिए शुरू करते।

जितना अज़िम एक चांद है, उतना ही अज़िम एक इंसान है।

इमाम अली रज़ि अल्लाहु ताअला अन्हु के ख़िदमात में एक शख्स आया और दस्तेअदब को जोड़ कर अर्ज करने लगा या अली! रिश्ते या दोस्ती करने वाले एक दूसरे से अलग क्यों हो जाते हैं? (Relationships or friendships, Why are they different?)About relationship
बस यह कहना था तो इमाम अली रज़ि अल्लाहु ताअला अन्हु ने फ़रमाया ऐ शख्स याद रखना, अल्लाह के नजदीक जितना अज़िम एक सूरज है, उतना ही अज़िम एक इंसान है, जितना अज़िम एक चांद है, उतना ही अज़िम एक इंसान है, एक दुनिया के बराबर एक इंसान की शख्सियत अल्लाह के नजदीक मुकाम रखती है।About relationship

उस जैसा ना उससे पहले बना, ना उस जैसा कोई उसके बाद बनेगा।

लेकिन अफसोस इंसान यह भूल बैठा है, के उस जैसा ना उससे पहले बना, ना उस जैसा कोई उसके बाद बनेगा।
दूसरे इंसान उसके करीब तो आ सकते हैं, उसको समझने की कोशिश तो कर सकते हैं, मगर उसके वजूद का हिस्सा नहीं बन सकते। (But it can not be part of its existence)
और इसी वजह से इंसान जैसे अपने जिस्म को अपने अस्तित्व को समझता है, वो ये मान बैठा है कि ये आंखें ये कान यह हांथ यह कदम मेरे है मेरे वजूद का हिस्सा है, यह बगैर तकरार की मुझे मानते हैं।
तो जिस से इंसान मोहब्बत करता है, उसको भी अपने वजूद का हिस्सा समझ कर यह उम्मीदें रखता है की वो उसकी सोच को समझें उसकी फैसलों को तस्लीम करें, और यहीं से मतभेद जन्म लेते हैं।
क्योंकि इंसान यह भूल जाता है, के एक इंसान एक अलग दुनिया है, और वो खुद एक अलग दुनिया। (He himself is a different world)
ऐ शख्स याद रखना, वो आपस में रहे तो सकते हैं, लेकिन तब जब इन दोनों के बीच में बर्दाश्त बाकी है।
रिश्ते और दोस्ती को कायम रखने के लिए, अपनी मर्जी मनाने के लिए नहीं बल्कि, दूसरे की मर्जी मानने के लिए अपने आपको तैयार करें।
अगर इंसान है रिश्ते और दोस्ती इस रास्ते पर चल आएगा, तो ना किसी दोस्त को खोएेगा ना किसी रिश्ते को। (No one will lose a friend or any relationship)
यह लेख अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।
यह भी पढ़ें:-Why does a person’s heart break?|Story | दिलचस्प कहानी waqya in Hindi.