How to get success in hindi, अपने मकसद को कामयाब कैसे बनाएं.

74
0

How to get success in hindi, अपने मकसद को कामयाब कैसे बनाएं.

हम अपने काम शुरू क्यों नहीं कर पाते, वह कौन सी वजह है जो इंसान शुरू करने का इरादा तो करता है, लेकिन शुरू नहीं कर पाता, और अपना बहुत सारी और बाज दफा तो पूरी जिंदगी इस हसरत के साथ गुजार देता है कि एक दिन काम में जरूर शुरू करूंगा,
आज हम बात करेंगे वह आठ कारण कौन सी है जो किसी भी इंसान को कोई काम शुरू करने से रोकती है, इन बताई जाने वाली वजुहात मे से पहली और दूसरी बहुत अहम है, अगर आप इन बताई जाने वाली वजुहात के खिलाफ चलेंगे तो आप अपनी किसी भी मकसद के लिए बगैर किसी परेशानी के अपना पहला कदम उठा लेंगे, यानी आप अपने काम का आगाज आसानी से कर सकेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं.
नंबर 8 हम अक्सर किसी भी काम को इसलिए शुरू नहीं कर पाते, क्योंकि हमारी जिंदगी फजूल और बेकार कामों से भरी होती है, ऐसे फजूल काम जिनको करने से आपको कोई फायदा ना हो वह आपका कीमती वक्त तो बर्बाद करते हैं, और इसके साथ साथ किसी अच्छे और बामकसद कामों से भी रोके रखते हैं, बेशक आपके दिल में उस काम करने का कितना ही पक्का इरादा क्यों न हो.
नंबर 7 अगर कोई काम शुरू करना चाहते हैं. लेकिन इस काम को करने का तरीका नहीं पता तो इसका एक वजह यह भी काम करने से रोकती है, किसी भी काम को शुरू करने से पहले जरूरी है कि आप उस काम का एक प्लान तैयार करें ताकि आप उस काम को कामयाबी से शुरू कर सके, और कामयाबी के साथ एखतेताम करें
नंबर 6 अगर आप अपने काम के हवाले से कंफ्यूज है या आप किसी भी काम को शुरू करने से पहले कभी कोई राय रखते हैं तो यह वजह भी काम शुरू करने से रोके रखती है, याद रखें किसी भी काम का मजबूत इरादा उस काम को जल्द से जल्द शुरू करने पर मजबूर करता है.
नंबर 5 हम इंसान हमेशा आराम और सुकून से रहना पसंद करते हैं, और यही वजह है कि बाज दफा अक्सर हम कोई काम इसलिए शुरू नहीं करते के उस काम में हमें मेहनत करनी पड़ती है लेकिन इस बात को समझ ले किसी भी काम के शुरुआत में आप जो मेहनत करते हैं बाद में वह मेहनत आपकी आदत और मजिद आराम की वजह बन जाती है.
नंबर 4 बाज काम ऐसे होते हैं जो आपनी शुरुआत में आप की दौलत और पैसा मांगती है, जैसे कि कारोबार बगैरा,
अक्सर लोग यहीं पर मार खाते हैं पैसे के लिए नौकरी करके किसी दूसरे शख्स के लिए मेहनत जरूर करेंगे, लेकिन अपने काम के लिए पैसा खर्च नहीं करेंगे, ऐसे लोगों को पैसे से इतनी मोहब्बत होती है कि वह अपने फायदे के लिए भी उसको खर्च नहीं कर सकते.
नंबर 3 बाज दफा अपना कोई काम इसलिए शुरू नहीं कर पाते हैं कि हम कोई दूसरे काम में मसरूफ होते हैं, ऐसे मौके पर देखना होता है के कौन सा काम ज्यादा बेहतर और अहम हैं, आया कि वो काम जो आप कर रहे हैं या वह काम जो आप शुरू करना चाह रहे हैं.
नंबर 2 यह वजह बहुत अहम है अक्सर लोग इन्हीं वजह से अपना काम शुरू नहीं कर पाते के उनको यकीन ही नहीं होता कि अपने काम में कामयाब हो जाएंगे, और बाज दफा तो वह अपने काम का अंजाम नाकामी के सूरत में देख रहे होते हैं, काम शुरू करते वक्त आपको अल्लाह ताअला पर मुकम्मल यकीन होना चाहिए के वो आपको जरुर कामयाबी देगा.
नंबर 1 सबसे बड़ा रोग, क्या कहेंगे लोग,
यह हकीकत है कि जब भी आप कोई नया काम शुरू करते हैं ज्यादातर लोग हौसला बढ़ाने के बजाय हौसला सीकनी करते हैं,। लेकिन यह सोचकर आप काम शुरू ना करें तो इसमें कसूर लोगों का नहीं बल्कि आपका अपना है, क्योंकि लोग तो आपके काम शुरू करने के कुछ अरसे बाद खुद ही खामोश हो जाएंगे, लेकिन आप काम शुरू ही नहीं करेंगे तो आपको कामयाबी कैसे मिलेगी.
यह भी पढ़ें:-Allah ki Marzi Kiya hai, Kiya har Nuksan Allah Karta Hai|Imam Ali Says.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here