Home Health जानिए कैसे एवोकाडो आपके पाचन तंत्र को सही से चलाने में मदद...

जानिए कैसे एवोकाडो आपके पाचन तंत्र को सही से चलाने में मदद करता है ?

0

जानिए कैसे एवोकाडो आपके पाचन तंत्र को सही से चलाने में मदद करता है ? In Hindi.

भारत में लोग खाने के बहुत ही शौकीन होते हैं, और बहुत बार ज्यादा खा लेने की वजह से उन्हें पेट में सूजन, कब्ज की समस्या, पेट फूलने की समस्या इत्यादि का सामना करना पड़ जाता है। इस सभी कारणों से कभी कभी उनका पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता और लोग पेट की समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। एक स्वस्थ शरीर के लिए ये बहुत ही जरुरी होता है की मनुष्य का पेट और उसका पाचन तंत्र सही से काम करे। चिकित्स्कों के अनुसार आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव लाकर अपने पाचन तंत्र को सही कर सकते हैं और साथ ही यह सलाह भी दी जाती है कि अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जियां और फाइबर को शामिल करें। इसके अलावा पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाने के लिए डॉक्टर्स एवोकाडो को आपकी डाइट में शामिल करने की सलाह भी देते हैं, क्योंकि यह विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा का भरपूर स्त्रोत होता है।

एवोकाडो एक बहुमुखी और बहुत सारे फायदे देने वाला फल है, और इसका इस्तेमाल आप विभिन्न प्रकार के भोजन और स्नैक्स जैसे सलाद, सैंडविच, पास्ता और सलाद ड्रेसिंग में कर सकते हैं। आपको शायद यकीन नहीं होगा, पर बहुत से लोग इस बहुमुखी फल का सेवन इसलिए नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि एवोकाडो वजन बढ़ाता है। लोगो को इसके फायदों की सही जानकारी न होने की वजह से यह फल उतना नहीं खाया जाता। आइये जानते हैं किस तरह से एवोकाडो पाचन तंत्र को सही से चलाने में मदद करता है और एवोकाडो के फायदे क्या होते हैं?

  1. सूजन, जलन और कब्ज में आराम देने में सहायक

एवोकाडो के एक आधे हिस्से में करीबन 4 ग्राम फाइबर होता है, जो आदमियों के आहार का 11 प्रतिशत और औरतों की डाइट का करीबन 16 प्रतिशत होता है। चिकित्स्कों के अनुसार आहार में डाइटरी फाइबर बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि यह बिभिन्न पाचन विकारों को दूर करता है, और पाचन तंत्र को सही बनाये रखने में मदद करता है। शायद आपको पता न हो पर आपके द्वारा लिया गया फाइबर ही भोजन को आपकी आँतों में आसानी से आगे बढ़ने में सहायता करता है और साथ होइ पानी को अवशोषित करके कब्ज की समस्या को रोकने में सहायता करता है। इसके अलावा फाइबर आँतों में सूजन, जलन, और आँतों के रोग को दुबारा लौटने से रोकने में भी मदद करता है साथ ही डिवैर्टिकुलिटिस नामक बीमारी को भी कम करता है जो एक ऐसी बीमारी होती है जिसमे आँतों पर छोटे – छोटे पाउचों में सूजन आ जाती है।

2.तरल पदार्थ को नियंत्रित करने के लिए पोटेशियम

आधे एवोकाडो में करीबन 345 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो वयस्क पुरुषों और महिलाओं के लिए निर्धारित डाइट (Recommended Dietary Allowance) का 7 प्रतिशत है। पोटेशियम मनुष्य के पाचन सिस्टम के लिए बहुत ही जरुरी होता है, क्योंकि यह शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करने में मदद करता है। यहां आपको यह बता दें कि पोटेशियम की कमी से आँतों में पेरालिसिस हो जाता है जिसके परिणामस्वरूप आंतों में सूजन, कब्ज और पेट में दर्द हो जाता है।

3. खाद्य पदार्थों को चयापचय या मेटाबोलाइज़ करने के लिए बी विटामिन

एवोकाडो ऊर्जा-बूस्टिंग विटामिन बी का समृद्ध स्त्रोत होता हैं। सभी बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन आपको कार्बोहाइड्रेट को भोजन से ऊर्जा में चयापचय करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये वसा और प्रोटीन के सेवन के लिए और सामान्य भूख को बनाए रखने में भी आपकी सहायता करते हैं। कुछ प्रकार के विटामिन बी की कमी के कारण कई पाचन संबंधी समस्याएं या विकार हो सकते हैं जैसे कि फोलेट की कमी से दस्त या डायरिया हो सकता है और नियासिन की कमी से पेलेग्रा हो सकता है जो एक डायरिया जैसे ही एक बीमारी होती है। आधे एवोकाडो में करीबन 60 माइक्रोग्राम – या 15 प्रतिशत फोलेट और 1 मिलीग्राम नियासिन होता है।

4.मांसपेशियों के संकुचन के लिए मैग्नीशियम

हमारे शरीर को प्रोटीन और वसा को चयापचय करने वाली रासायनिक प्रतिक्रिया शुरू करने के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है। मैग्नीशियम एडेनोसाइन ट्राई-फॉस्फेट को सक्रिय करता है, जो एक अणु है जो हमारी सभी चयापचय प्रक्रियाओं को होने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। यह कोशिका झिल्ली में कैल्शियम और पोटेशियम को स्थानांतरित करने में भी मदद करता है ताकि आपकी मांसपेशियों, पाचन के लिए आवश्यक मांसपेशियों को अनुबंध कर सकें। एवोकाडो के आधे भाग में 19 मिलीग्राम मैग्नीशियम, होता है जो वयस्क पुरुषों के लिए आरडीए का 4 प्रतिशत और 31 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्क महिलाओं के लिए आरडीए का 6 प्रतिशत देता है।

5. कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी

एवोकाडो ​​में उपस्थित विटामिन सी हमारे शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करता है। कोलेजन एक प्रोटीन होता है जो त्वचा, उपास्थि, अस्थिबंधन और टेंडन बनाने में मदद करता है। वह कोलेजन ही होता है जो हमारी आंतों की दीवारों के चारों ओर लिपटकर उन्हें अपना कार्य सही से करने की शक्ति देता है। एक एवोकाडो के आधे भाग में 6 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो वयस्क पुरुषों के लिए आरडीए का 6 प्रतिशत और वयस्क महिलाओं के लिए आरडीए का 8 प्रतिशत होता है।


Author: Mahima Chaudhary.

Bio: Mahima is a freelance writer and expert in health, fitness, beauty, and fashion. When she isn’t writing she can usually be found reading a good book or hitting the gym.


Read it:-Benefits Of Squats For Women and ts Side Effects.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here