Home Health When and why did apple become nazil in hindi|सेब कब और क्यों...

When and why did apple become nazil in hindi|सेब कब और क्यों नाज़िल हुआ

0

When and why did apple become nazil in hindi|सेब कब और क्यों नाज़िल हुआ.

एक मर्तबा ह़ज़रत इमाम अली रज़ि अल्लाहु ताअला अन्हु के खिदमत में एक शख्स आया और दस्तेअदब को जोड़कर अर्ज़ करने लगा या अली मैं बहुत बीमार हूं मेरी बीमारियां खत्म नहीं होती मैं क्या करूं?
तो इमाम अली रज़ि अल्लाहु ताअला अन्हु ने फ़रमाया ऐ शख्स मैंने अल्लाह के रसूल ﷺ सुना जो इंसान रोज सुबह सेब खाता है अल्लाह उसे शिफा अता करता है.
उसने कहा या अली आप फ़रमाते हैं जिसको जो चाहे पूछे क्योंकि आप इल्म के दरवाजे हैं, आप ज़मीन से ज्यादा आसमानों के रास्ते जानते हैं, एक सवाल मेरे ज़ेहन में है, तो इमाम अली रज़ि अल्लाहु ताअला अन्हु ने मुस्कुराकर फरमाया, ऐ शख्स जो तुम पूछना चाहते हो उसका जवाब बताऊं,या वह सवाल भी मैं खुद बताऊं?
वह शख्स कहने लगा या अली आप और अल्लाह के महबूब ﷺ हर बीमार को सेब खाने की सलाह क्यों देते हैं? बस यह कहना था तो इमाम अली रज़ि अल्लाहु ताअला अन्हु ने फ़रमाया, ऐ शख्स याद रखना जब अल्लाह के नबी आदम अलैहिस्सलाम की तौबा कुबूल हुई, और वह अपनी बीवी हवा से जा मिला और कुछ ही दिनों के बाद अल्लाह के फज़लों करम से बीवी हवा के वजूद में हमल ठहरा, लेकिन जैसे-जैसे बीवी हवा की मां बनने के दिन करीब आने लगे तो बीवी हवा बीमार रहने लगी, और उसकी बीमारी को देखकर अल्लाह के नबी आदम परेशान होने लगे, और अल्लाह के दरबार में हाथ बुलंद करके फरमाया ऐ अल्लाह इस ज़मीन पर मेरे और मेरी बीवी के अलावा कोई इंसान नहीं, ऐ मेरे अल्लाह मेरी बीवी को शिफा अता फरमा.
बस आदम की दुआ अल्लाह की बारगाह में पहुंचनी थी कि अल्लाह ने फरिश्तों से कहा जाओ जन्नत से कुछ सबे लेकर आदम के पास पहुंचो और से कहो कि अल्लाह ने तुम्हारी मर्ज की दवा इस सेब में बख्शी है.
अल्लाह के करम से बीबी हवा जैसे उस सब को खाया वो शिफायाब (healthy) होने लगी, और यह बात आम हो गई जब जब औलादे आदम में कोई बीमार होता था, तो वह दुआ मांगता था और आसमान से दवा की सूरत में एक सेब नाज़िल होता था जैसे ही वह सेब खाता था उसे शिफा मिलती थी.
लेकिन अफसोस तो यह है के जैसे ही आदम का कुनबा बढ़ने लगा तो इंसानों ने जन्नत से उतरे हुए इस फल को छुपाना शुरू कर दिया, और छुपाने के बाद उसे बेचने लगे, और यह मुकाबला करने लगे कि मेरे पास जन्नती सेब ज्यादा है, और उसी लालच की वजह से आसमान से सेव आना बंद हो गए.
अगर आप इसी तरह के और भी लेख पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए रेड बटन को सब्सक्राइब करें.
यह एक अच्छा लगा तो लाइक शेयर कमेंट जरूर करें.और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें.
यह भी पढ़ें:-When and how did grapes grow|अंगूर को कब और क्यों नाज़िल किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here