Hindi Kahani

भेड़िया आया भेड़िया आया – best story in Hindi kahani कहानी।

भेड़िया आया भेड़िया आया

भेड़िया आया best story

भेड़िया आया best story:

एक चरवाहा लड़का गांव के पास स्थित एक पहाड़ी पर रोज अपने भेड़ चराने ले जाता था। एक दिन उसे गांव वालों से मज़ाक करने की सुझी। वह जोर-जोर से भेड़िया आया भेड़िया आया चिल्लाने लगा।
चरवाहे की बातें सुनकर गांव वाले दौड़कर पहाड़ी पर पहुंचे, गांव वाले के पहुंचने पर चरवाहे मुस्कुराते हुए बोला भेड़िया तो आया ही नहीं मैंने तो मज़ाक किया था। गांव वाले अपना सा मुंह लेकर वापस लौट आए।
एक-दो दिन बाद चरवहा ने फिर वही हरकत की जब गांव वाले पहाड़ी पर पहुंचे तो चरवाहा ने उनकी खूब खिल्ली उड़ाई। गांव वाले उसकी इस हरकत पर बहुत क्रोधित हुए, और उसे भला-बुरा कहकर गांव वापस लौट आए।
इतना होने पर भी चरवाहा अपनी हरकत से बाज नहीं आता और वह समय-समय पर गांव वालों को परेशान करता रहता था।

एक दिन अचानक से सच में ही भेड़िया आ गया। भेड़िए को देखकर चरवाहा घबरा गया जोर जोर से चिल्लाने लगा अरे बचाओ भेड़िया आया भेड़िया आया। गांव वालों ने चरवाहे की आवाजें सुनी और आपस में कहने लगे अरे यह आज भी शरारती चरवाहा हमें मूर्ख बना रहा है। कोई नहीं जाएगा चिल्लाने दो।

चरवाहा पहाड़ियों पर चिल्लाता रहा और भेड़िया लगातार भेड़ पर हमला करता रहा।
कोई भी गांव वाला चरवाहे को मदद के लिए वहां नहीं गया। भेड़िए ने उसके सारे भेड़ को मार डाला।
अब चरवाहा अपनी गलती पर पछता रहा था। और लगातार रोता रोता जा रहा था।

सबक: इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि जो भी झूठ बोलने का आदि हो जाता है तो उसके सच बोलने पर भी कोई उस पर विश्वास नहीं करता। तो हमें इस कहानी से यह सीखने को मिला के हमें झूठ नहीं बोलना चाहिए। वरना लोगों की नजरों हम झूठे इंसान कहलाएंगे।

Read it-The story of the Panchatantra in hindi – पंचतंत्र की कहानी…

Related Articles

Back to top button
Close
Close