Education

6 छे चीजों का सीकायत अपनी जिंदगी में कभी न करना

6 छे चीजों का सीकायत अपनी जिंदगी में कभी न करना

फ़रमाने ह़ज़रत अली رضی اللہ تعالیٰ عنہ

6 छे चीजों का सीकायत अपनी जिंदगी में कभी न करना।तो ये आप शुरू से आखिर तक पढ़ेंगे तो आप यह जान जाएंगे। कि वह कौन सी 6 छे चीजें है ,जिन को अपनी जिंदगी में शीकायत नहीं करानी है।तो चलिए शुरू करते हैं।

ह़ज़रत अली رضی اللہ تعالیٰ عنہ ने फरमाया 6 छे चीजों का सीकायत अपनी जिंदगी में कभी न करना।

1 पहली चीज़: अपनी जिंदगी के हालात चाहे कैसे हो अच्छे हो या बुरे हो, कभी भी अपनी किस्मत की शिकायत मत करो। क्योंकि किस्मत लिखने वाला खुदा होता है। खुदा इंसान की किस्मत वही लिखता है।जो उसके लिए बेहतरी होती है।

2 दूसरी चीज: औलाद के सपने अपने बड़ों की
शिकायत कभी मत करो। क्योंकि इससे आपकी और उनके दिल में और ज़ेहन में बड़ों के लिए।
इज़्ज़त और डर निकल जाएगा। और वह बड़ों की इज्जत करना छोड़ देंगे।

3 तीसरी चीज़: अपने ज़ाती मकान होते हुए। इस की तंगी की, क्योंकि दोस्तों अपना ज़ाती मकान अपना ज़ाती घर बहुत बड़ी नेमत होता है। घर छोटा हो या बड़ा हो घर घर होता है। अगर आपका घर छोटा है तो कभी भी इसकी शिकायत मत करो। यह सोचो कि वह लोग भी है जिनके पास घर नहीं है। और किराए के घर में रहते हैं।

4 चौथी चीज: भूलकर भी अपने मां-बाप और उस्ताद की शिकायत मत करो। इस पूरी कायनात में मां बाप जैसा सच्चा वफादार प्यार करने वाला रिश्ता आपको आपको कोई और नहीं मिलेगा।

मां बाप का रिश्ता वह रिश्ता है जो खुद को भूखा रखकर आपका पेट पालता है। खुद को तकलीफ देकर आपकी हर जरूरत को पूरा करता है।

तो दोस्तों कभी भी अपने मां-बाप की शिकायत मत करो। कभी भी अपने उस्ताद की शिकायत मत करो। उस्ताद वह होता है जो आपकी मुस्तक़बिल की परवरिश करता है।

आपको ज़िंदगी में कामयाब बनाता है। आपके अंदर अच्छाई और बुराई की पहचान कराने की सलाहियत पैदा करता है। तो दोस्तों जितना हो सके अपने मां-बाप की खिदमत करो।

उस्ताद की इज्जत करो।
कभी भी इनकी शिकायत अपनी जिंदगी में मत करो।

5 पांचवी चीज़: कभी भी किसी गैर के सामने अपनी दोस्त की शिकायत मत करो। क्योंकि सच्चा दोस्त एक नेमत होता है। हो सकता है कि आपकी गलती की वजह से, आप एक सच्चा और वफादार दोस्त खो बैठे।

6 छठ्ठी चीज़: कभी भी मेहमान के रुखसत होने के बाद इसकी शिकायत मत करो क्योंकि मेहमान खुदा की रहमत होता है।

उस मेहमान का दाना पानी खुदा ने आपके घर में लिखा होता है। इसी वजह से वह मेहमान आपके घर में आता है।

तो दोस्तों जितना हो सके अपने मेहमान के साथ अच्छे अखलाक के साथ पेश आओ जितना हो सके उसकी खिदमत करो कभी भी मेहमान को देखकर मुंह खराब मत करो।

तो दोस्तों यह वह चीजें हैं जिसके बारे में ह़ज़रत अली رضی اللہ تعالیٰ عنہ ने फरमाया था। कि अपनी जिंदगी में कभी भी इन 6 चीजों की शिकायत मत करो।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आई होगी

लाइक कमेंट शेयर जरूर करें।

Read it: ऐसा अमल बताएं जिससे मैं अमीर हो जाऊ

Back to top button