Education

amazon company ke bare me jankari

amazon company ke bare me jankari/ knowledge

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा E-Commerce marketplace, और cloud computing प्लेटफॉर्म है, जिसे राजस्व और बाजार पूंजीकरण से मापा जाता है.

Amazon.com की स्थापना जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को की थी, और एक online book store के रूप में शुरू किया था.

लेकिन बाद में:
वीडियो डाउनलोड,
स्ट्रीमिंग,
mp 3 download,
streaming,
ऑडियोबुक डाउनलोड,
स्ट्रीमिंग, सॉफ्टवेयर,
वीडियो गेम,
इलेक्ट्रॉनिक्स,
परिधान,
फर्नीचर बेचने के लिए विस्तारित किया गया.

भोजन, खिलौने और गहने। कंपनी के पास पब्लिशिंग आर्म, अमेजन पब्लिशिंग, एक फिल्म और टेलीविजन स्टूडियो, अमेजन स्टूडियोज का भी मालिक है, जो कि किंडल ई-रीडर, फायर टैबलेट, फायर टीवी और इको डिवाइसेस सहित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स लाइनों का उत्पादन करता है और यह क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवाओं का दुनिया का सबसे बड़ा प्रदाता है।

IaaS और Paa) अपनी AWS सहायक कंपनी के माध्यम से। Amazon ने कुछ देशों के लिए अलग-अलग खुदरा वेबसाइटें बनाई हैं और कुछ अन्य देशों को अपने कुछ उत्पादों की अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग भी प्रदान करता है।

Read it: What is Udaan App and how to use Udaan App

100 मिलियन लोगों ने Amazon Prime की सदस्यता ली।

Amazon दुनिया में राजस्व द्वारा सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है और संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता है। 2015 में, अमेज़न ने बाजार पूंजीकरण द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे मूल्यवान खुदरा विक्रेता के रूप में वॉलमार्ट को पीछे छोड़ दिया। 2017 में, अमेज़ॅन ने 13.4 बिलियन डॉलर में होल फूड्स मार्केट का अधिग्रहण किया, जिसने ईंट और मोर्टार रिटेलर के रूप में अमेज़ॅन की उपस्थिति में काफी वृद्धि की।

अधिग्रहण को वालमार्ट के पारंपरिक खुदरा स्टोरों को चुनौती देने के प्रत्यक्ष प्रयास के रूप में कुछ लोगों द्वारा व्याख्या किया गया था।

Amazon ka Itihaas history

जेफ बेजोस ने 1994 में, अमेज़ॅन को शुरू किया। मई 1997 में, संगठन सार्वजनिक हुआ।

कंपनी ने 1998 में संगीत और वीडियो बेचना शुरू किया, जिस समय इसने यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी में पुस्तकों के ऑनलाइन विक्रेताओं का अधिग्रहण करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परिचालन शुरू किया।

अगले वर्ष, संगठन ने अन्य वस्तुओं के अलावा वीडियो गेम, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, गृह-सुधार आइटम, सॉफ़्टवेयर, गेम और खिलौने बेचने के लिए भी शुरुआत की।

2002 में, Amazon Web services (AWS) की शुरुआत की

amazon ने 2002 में, वेब सर्विसेज (AWS) की शुरुआत की,
जिसने वेब साइट की लोकप्रियता,
इंटरनेट ट्रैफिक पैटर्न और विपणक और डेवलपर्स के लिए अन्य आंकड़े प्रदान किए।
2006 में, संगठन ने अपने AWS पोर्टफोलियो को तब बढ़ाया जब इलास्टिक कम्प्यूट क्लाउड (EC2), जो कंप्यूटर प्रोसेसिंग पावर के साथ-साथ सरल भंडारण सेवा (S3) को किराए पर देता है, जो इंटरनेट के माध्यम से डेटा स्टोरेज को किराए पर उपलब्ध कराता था।

उसी वर्ष, कंपनी ने amazon द्वारा पूर्ति शुरू की जो कंपनी इंटरनेट साइट के माध्यम से अपने सामानों को बेचने वाले व्यक्तियों और छोटी कंपनियों की सूची का प्रबंधन करती है।

amazon ने 2012 में, अपने इन्वेंट्री-मैनेजमेंट व्यवसाय को स्वचालित करने के लिए कीवा सिस्टम्स को खरीदा, 2017 में पांच साल बाद होल फूड्स मार्केट सुपरमार्केट श्रृंखला खरीदी।

Read it: Tips for success in life, Top success formulas

Amazon.com
TypePublic
गणमान्य व्यक्तिजैफ़री पी. बीज़ोस
(चेयरमैन), (सीईओ) और (अध्यक्ष)
स्थापना1994
संस्थापकजेफ बेज़ोस
सेवित क्षेत्रविश्वव्यापी
मुख्यालयसिएटल, वॉशिंगटन,अमेरिका
उद्योगखुदरा
उत्पादएमाज़ॉन.कॉम
A9.कॉम
एलेक्ज़ा संजाल
आईएमडीबी
एमाज़ॉन किन्डल
एमाज़ॉन जाल सेवाएँ
जालस्थल का प्रकारe-commerce
Started1994

Read it: How to increase brain power – sharp brain

Tags

Related Articles

One Comment

  1. अच्छी जानकारी है अमेजन कंपनी के बारे में।

Back to top button
Close
Close