Motivational Quotes

महान वैज्ञानिक Elbert Einstein की MOTIVATIONAL STORY  IN HINDI.

महान वैज्ञानिक Elbert Einstein की
MOTIVATIONAL STORY  IN HINDI.

आज के ज़माने में बहुत कम लोगो में ही सच्ची लगन देखने  को मिलती है (In today’s world very few people see true passion)
modernization के इस दोर मे सभी लोग सब कुछ फटा फट चाहते है . अकसर हमें अखबारों, न्यूज़ channels में ऐसी खबरे  पढ़ने और सुनने  को मिलती हैं कि रातोंरात कामयाबी ने कई लोगों के कदम चूमे. ऐसी खबरे देखकर और सुनकर हमारा भी मन करता है की हमे भी वो सब कुछ जल्दी से जल्दी मिले.(By seeing and hearing such stories, we also feel that we too get those things as soon as possible.)
According to author Leonard Pits.अक्सर दूसरों की कामयाबी को देखकर हम लोगों को लगता है कि बड़ा नाम कमाना या सफल होना बाएँ हाथ का खेल है,क्योंकि हमे उनकी कामयाबी के पीछे लगी कड़ी मेहनत और लगन का अंदाज़ा नहीं होता,हम सिर्फ कामयाबी और सफलता को ही देखते हैं.(We see only success and success.)
लेकिन सच्ची लगन का मतलब क्या होता है?
(But what does true passion mean) सच्ची लगन का मतलब है ‘नाकामी या समस्याओं के बावजूद किसी भी हालत मे अपने मकसद या काम में मज़बूती से टिके या लगे रहना. EINSTEIN की यह कहानी असली जुनून का एक उदाहरण है.
महान वैज्ञानिक Elbert Einstein जब भी कोई काम किया करते थे तो उस काम मे खो जाते थे. उन्हे दूसरे किसी काम की होश नहीं रहती थी.
(They did not have the senses of other things.)
एक बार वो अपनी laboratory मे कोई काम कर रहे थे, तो उनकी पत्नी (wife) उनके लिए खाना लेकर आयी.उनको काम मे खोया हुआ देखकर वो उनकी थाली एक table पर रख कर चली गयी. उन्होने सोचा की जब भी काम से फुरसत मिलेगी, वो खाना खा लेंगे. साथ ही Einstein के सहयोगी मित्र भी काम पर लगे थे, खाने की थाली देखकर उनकी भूख भड़क गयी और वो Einstein को छोड़कर खाना खाने के लिए चले गए। उन्होने अपने खाने के साथ Einstein का खाना भी खा लिया.
Einstein पूरी लगन के साथ अपने काम मे लगे थे.जब उन्होने अपना काम निपटा लिया तो वो खाना खाने के लिए अपने table के पास गए तो उन्होने देखा सभी बर्तन खाली है.
उन्होने सोचा की शायद मै खाना खा चुका हूं.
और फिर पानी पीकर वापिस अपने काम मे लग गए.उनके सभी सहयोगी उनके काम के प्रति लगन को देखकर रुचि दिखाई।.यह होती है काम के प्रति सच्ची लगन. (This is true passion for work)
इस बात पर हमेशा  पूरा भरोसा रखिए कि अगर आप अपने काम में डटे रहते हैं, तो आप ज़रूर कामयाब होंगे. (Always be sure that if you keep working in your work, then you will surely be successful.)
यह लेख अच्छा लगा हो तो लाइक शेयर कमेंट जरुर करें, और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें.
यह भी पढ़ें:- 6 reasons why people can not succeed in hindi.6 ऐसे कारण जिससे लोग success नहीं हो पाते अमीर नहीं बन पाते.

6 Comments

  1. 2) Funnel The Traffic: With every article that you create you have to to link back to your blog.

    Once you see the results ig goes from obtaining a fish for lunch to finding out how to fish.

  2. Wonderful post however I was wanting to know if you could write a litte more on this subject?
    I’d be very thankful if you could elaborate a little bit further.
    Appreciate it!

  3. It might be something that you will be not interested in, however, it
    will help a lot. Any penguin pops up, from the his/her hole, you whack
    it to your finger.